गूगल क्रोमकास्ट क्या है ? इसे अपने स्मार्ट टीवी से कैसे कनेक्ट करें -->

Breaking news

6/recent/ticker-posts

गूगल क्रोमकास्ट क्या है ? इसे अपने स्मार्ट टीवी से कैसे कनेक्ट करें

 क्रोमकास्ट एक डिजिटल मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस है जिसका उपयोग टेलीविजन या वीडियो प्रोजेक्टर के साथ संगठित करने के लिए किया जाता है। इसे Google ने विकसित किया है और यह Android और iOS उपकरणों के साथ संगत है। 

क्रोमकास्ट का उपयोग करके आप अपने स्मार्टफोन टैबलेट या कंप्यूटर को वायरलेस नेटवर्क के माध्यम से टेलीविजन पर वीडियो फ़ोटो और ऑडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। आप अपने डिवाइस पर स्थानीय मीडिया फ़ाइलें प्ले कर सकते हैं या आपके पसंदीदा स्ट्रीमिंग सेवाओं जैसे Netflix, YouTube, Disney+ आदि को भी संगठित कर सकते हैं। 

क्रोमकास्ट एक छोटी सी डिवाइस होती है जिसे आप टेलीविजन के HDMI पोर्ट में संलग्न करते हैं। आपके स्मार्टफोन या कंप्यूटर में एक ऐप्लिकेशन के माध्यम से कंट्रोल करके आप अपने पसंदीदा मीडिया को चुन सकते हैं और उसे टेलीविजन पर स्ट्रीम कर सकते हैं। क्रोमकास्ट उपकरण इंटरनेट के माध्यम से कंट्रोल होता है इसलिए आपको एक्स्ट्रा रिमोट कंट्रोल या डिवाइस नहीं चाहिए होता है।

क्रोमकास्ट एक सरल और सुरक्षित तरीका है अपने मनपसंद मल्टीमीडिया सामग्री को टेलीविजन पर देखने का और इसे बहुत सारे उपयोगकर्ताओं द्वारा पसंद किया जाता है। 

क्रोमकास्ट कैसे काम करता है 

सबसे पहले आपको क्रोमकास्ट सहयोगी उपकरण को टीवी के HDMI पोर्ट में प्लग इन करना होता है।
अपने स्मार्टफोन टैबलेट या कंप्यूटर पर Google Home ऐप डाउनलोड और स्थापित करें।
अपने स्मार्टफोन या टैबलेट के Wi-Fi सेटिंग्स में जाएं और अपने क्रोमकास्ट उपकरण से संबंधित Wi-Fi नेटवर्क का चयन करें।
अब आपको Google Home ऐप में जाना होगा और संबंधित उपकरण को खोजने की जरूरत होगी। जब आपका उपकरण पहचाना जाता है आपको उसे कनेक्ट करने के लिए विकल्प मिलेंगे।

चयनित उपकरण से जोड़ने के बाद आपको Google Home ऐप में स्थानीय Wi-Fi नेटवर्क के बारे में जानकारी पूछी जाएगी और उपकरण को उसे जुड़ने के लिए अनुमति देनी होगी।

इसके बाद आपको Google Home ऐप में स्थानीय नेटवर्क के बीच संगठन विन्यास के लिए विकल्प दिए जाएंगे।
अब आपको क्रोमकास्ट उपकरण के साथ संबंधित स्मार्टफोन, टैबलेट, या कंप्यूटर पर संबंधित एप्लिकेशन खोलने और मल्टीमीडिया सामग्री चुनने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए वीडियो को चुनें और प्ले बटन पर टैप करें।

चयनित सामग्री अब आपके क्रोमकास्ट संयुक्त टीवी पर स्ट्रीम होगी। आप अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर को विभिन्न कार्यों के लिए उपयोग करते रह सकते हैं, साथ ही सामग्री को टीवी पर देखते रह सकते हैं।

यहीं तरीका है जिसका उपयोग करके आप क्रोमकास्ट को सेटअप करके और सामग्री को स्ट्रीम करके उपयोग कर सकते हैं। क्रोमकास्ट के अलावा आप विभिन्न एप्लिकेशन और सेवाओं का उपयोग करके अन्य उपकरणों को भी स्ट्रीम कर सकते हैं जिससे आपको विभिन्न मल्टीमीडिया सामग्री का आनंद मिलता है।

क्रोमकास्ट एक Google उत्पाद है और आप इसे आमतौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स या इंटरनेट रिटेल स्टोर से खरीद सकते हैं। यह अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोरों में उपलब्ध होता है जहां आप टीवी एक्सेसरीज और अन्य उत्पादों को खरीद सकते हैं। आप इंटरनेट पर भी ऑनलाइन रिटेल स्टोर्स पर जाकर इसे खरीद सकते हैं जैसे Amazon, Flipkart, और Google के अपने आधिकारिक वेबसाइट।

क्रोमकास्ट कितने प्रकार का होता है 

क्रोमकास्ट के कई प्रकार हैं, जिनमें से प्रमुख तीन हैं

Chromecast (1st Generation) पहली पीढ़ी के क्रोमकास्ट डिवाइस हैं जो 2013 में जारी किए गए थे। इसमें HDMI पोर्ट के साथ एक वायरलेस डोंगल होता है जिसे आप अपने टेलीविजन के HDMI पोर्ट में संलग्न कर सकते हैं।

Chromecast (2nd Generation) दूसरी पीढ़ी के क्रोमकास्ट डिवाइस 2015 में जारी किए गए थे। इसमें पहले की तुलना में थोड़े बदलाव किए गए हैं जैसे कि उच्चतर वितरण क्षमता और बेहतर संचार सुविधाएं।

Chromecast Ultra क्रोमकास्ट एक डिजिटल मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस है जिसका उपयोग वीडियो, ऑडियो और फ़ोटो सामग्री को स्मार्टफ़ोन कंप्यूटर या टेबलेट से टेलीविजन पर चढ़ाने के लिए किया जाता है। क्रोमकास्ट आपको संगीत वीडियो गेम्स, वेबसाइट्स और अन्य मीडिया सामग्री को टेलीविजन पर ब्रॉडकास्ट करने में मदद करता है।

क्रोमकास्ट कहाँ से ख़रीदे 

आप अपने स्थानीय इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों गैजेट दुकानों ऑनलाइन विक्रेताओं और ई-कॉमर्स वेबसाइटों की जांच करके क्रोमकास्ट खरीद सकते हैं। आपको अपने देश और शहर के अनुसार उपलब्धता देखनी चाहिए।

यदि आप इंटरनेट के माध्यम से खरीदना पसंद करते हैं तो आप वेबसाइट जैसे आमेज़ॅन फ़्लिपकार्ट बेसबाय बेसट बाय और गूगल का आधिकारिक ऑनलाइन स्टोर आदि का उपयोग कर सकते हैं। इन वेबसाइटों पर आपको विभिन्न मॉडल और प्रकार के क्रोमकास्ट डिवाइस मिलेंगे।

क्रोमकास्ट भारत में कब आया 

क्रोमकास्ट (Chromecast) भारत में पहली बार 2014 में लॉन्च किया गया था। यह Google द्वारा विकसित एक डिवाइस है जिसका उपयोग टेलीविजन को इंटरनेट के माध्यम से संचारित करने के लिए किया जाता है। 

यह उपकरण वाई फाई नेटवर्क के माध्यम से स्ट्रीमिंग सेवाओं के साथ जुड़कर आपको सामग्री को अपने स्मार्टफोन टैबलेट या कंप्यूटर से टेलीविजन पर स्ट्रीम करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके बाद से, क्रोमकास्ट के कई मॉडल भारतीय बाजार में उपलब्ध हो चुके हैं, जिनमें नवीनतम क्रोमकास्ट (Chromecast) with Google TV शामिल है, जो 2020 में लॉन्च किया गया था।

क्रोमकास्ट कितने देशों में उपयोग किया जाता है 

संयुक्त राज्य अमेरिका
कनाडा
यूरोपीय संघ के अधिकांश देशों (जैसे कि यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्पेन, नीदरलैंड्स, आदि)
ऑस्ट्रेलिया 
न्यूजीलैंड
जापान
भारत
ब्राज़िल
मेक्सिको
आर्जेंटीना
चीली
जन्दर्स
हांगकांग
दक्षिण कोरिया
ताइवान
पाकिस्तान 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ