घर पर स्थायी टैटू कैसे हटाएं -->

Breaking news

6/recent/ticker-posts

घर पर स्थायी टैटू कैसे हटाएं

 स्थायी टैटू को घर पर हटाना असाध्य हो सकता है। टैटू हटाने की कुछ व्यापक प्रक्रियाएं हैं जो एक पेशेवर तकनीशियन या चिकित्सक द्वारा की जानी चाहिए। फिर भी यदि आप घर पर कुछ करना चाहते हैं तो कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है और अपेक्षित परिणाम नहीं हो सकता है। घर पर स्थायी टैटू को हटाने का सबसे सुरक्षित और प्रभावी तरीका विशेषज्ञ तकनीकी ज्ञान और उपकरणों की आवश्यकता होती है। हालांकि मैं आपको कुछ घरेलू उपाय बता सकता हूँ जो कि समय और धैर्य की मांग करेंगे और ये पूरी तरह से टैटू को हटा नहीं सकते हैं। इन उपायों के परिणाम भी व्यक्ति के त्वचा के प्रकार टैटू का आकार और रंग पर निर्भर करेंगे।

Empowered Ink Inked Goddesses Eternal Feminine The Beauty of Strength Soulful Strokes Blossoming Ink Sacred Symbols Warrior Queens Ink and Beauty Artistic Grace


 टैटू को हटाने के घरेलू तरीके 

लेमन जूस - टैटू पर लेमन जूस लगाने के लिए निम्न चरणों का पालन करें

एक लेमन लें और उसे काट लें। उसके बाद टैटू क्षेत्र पर लेमन जूस निकालें।

एक कप में लेमन जूस को मिश्रित करें।

एक छुट्टी वाली गोल ब्रश लें और उसे लेमन जूस में डुबोयें।

अब लेमन जूस युक्त ब्रश को टैटू क्षेत्र पर लगाएं और धीरे-धीरे मलें।

इसे कुछ मिनटों तक रखें और फिर धूप में सुखाएं।

इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम तीन बार दोहराएं।

एक्सफोलिएशन - एक्सफोलिएशन के माध्यम से टैटू को हल्का किया जा सकता है। आप घर पर एक्सफोलिएशन के लिए एक उपाय तैयार कर सकते हैं।

एक टेस्ट के लिए एक ताजगी संबंधित योग्यता उपयोग करें।

इसे अपने टैटू पर लगाएं और मालिश करें।

एक्सफोलिएशन को गहराई से नहीं करें क्योंकि यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

चिकित्सक द्वारा टैटू को हटाने की विधि 

लेजर उपचार - यह एक प्रमुख तकनीक है जो कि टैटू को हटाने के लिए उपयोग होती है। इसमें उच्च तकनीकी लेजर उपकरण का उपयोग किया जाता है जो टैटू के रंग को तोड़कर छोटे टुकड़ों में बदलता है। यह प्रक्रिया कई बार सत्रों में आवश्यक होती है और अलग - अलग टैटू के लिए विशेष लेजर का उपयोग किया जाता है। लेजर उपचार का परिणाम उच्चतम रूप से संभव है लेकिन यह पेशेवर चिकित्सक द्वारा ही किया जाना चाहिए।

टैटू स्क्रब -  कुछ विशेष उत्पाद उपलब्ध हैं जो वाणिज्यिक रूप से बिकते हैं और टैटू के हटाने में मदद करते हैं। ये उत्पाद एक टैटू स्क्रब के रूप में आते हैं जिनमें छोटे धातु या तेल के द्रव शामिल होते हैं। इनका उपयोग करते समय आपको टैटू को धीरे - धीरे घिसना होता है जिससे रंग धीरे - धीरे खत्म होता है। यह प्रक्रिया लंबे समय तक लग सकती है और पूरी तरह से टैटू को हटाने की गारंटी नहीं होती है।

टैटू कवर अप -  यदि टैटू हटाना संभव नहीं है तो आप इसे कवर करने के लिए दूसरा टैटू करवा सकते हैं। एक कुशल टैटू कला कलाकार द्वारा नया टैटू बनवाने से पहले आपको पुराने टैटू को कवर करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले रंगों का चयन करना होगा। एक महान कला कलाकार आपके टैटू को ऐसे बना सकता है जिससे पहले से मौजूद टैटू नजर न आए।

टैटू कवर अप उत्पाद वे उत्पाद होते हैं जो लोगों के शरीर पर लगे हुए टैटू को छिपाने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। ये उत्पाद टैटू द्वारा निर्मित विविध प्रकार के पाठ छवि या अभिकल्प से बनाए जाते हैं और इनका उपयोग टैटू को धागा केमिकल और रंग द्वारा प्रभावित किए बिना छिपाने के लिए किया जाता है।
टैटू कवर अप उत्पाद विभिन्न रूपों में उपलब्ध होते हैं जैसे कि

टैटू कवर अप स्प्रे - ये स्प्रे टैटू को छिपाने के लिए विशेष रंग या तरल पदार्थ का उपयोग करते हैं। ये स्प्रे टैटू को धागा और केमिकल से प्रभावित किए बिना छिपा सकते हैं।

टैटू कवर अप क्रीम - ये क्रीम टैटू के ऊपर एक प्रतिरोधक परत बनाती है और उसे छिपाने में मदद करती है। ये क्रीम आमतौर पर रंगप्रदर्शन को भी कम कर सकती है।

टैटू कवर अप फाउंडेशन - ये फाउंडेशन विशेष रूप से टैटू के ऊपर लगाया जाता है ताकि वह छिप जाए। ये फाउंडेशन दिनचर्या के दौरान टैटू को अस्पष्ट दिखने से रोकता है।

ये उत्पाद अक्सर टैटू को छिपाने के लिए अस्थायी होते हैं और उन्हें साबुन पानी या मेकअप रिमूवर के उपयोग से आसानी से हटाया जा सकता हैं। इन उत्पादों का उपयोग किसी विशेष अवसर के लिए किया जाता है जब टैटू को छिपाना आवश्यक होता है जैसे कि सामारिक या पेशेवर आयोजनों समारोहों या सामान्य अस्थायी उद्धरणों के लिए।

हालांकि कृपया ध्यान दें कि ये उत्पाद टैटू को पूरी तरह से मिटा नहीं सकते हैं और कई बार उपयोग के बाद टैटू का अंश दिखाई पड़ सकता है। सबसे अच्छा तरीका टैटू को हटाने के लिए विशेषज्ञ के पास जाना होता है जैसे कि एक डर्मेटोलोजिस्ट या लेजर तकनीशियन जो टैटू को स्थायी रूप से हटा सकते हैं।

टैटू एक प्रकार की कला है जिसमें रंग धातु या इंक को त्वचा के नीचे एक स्थायी चित्र के रूप में लगाया जाता है। यह एक पुरानी प्रथा है जो कई सदियों से अपनी मूलभूतता बनाए हुए है। 

टैटू के कई प्रकार होते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं

सामान्य टैटू - ये साधारण रंगीन चित्र होते हैं जो त्वचा के नीचे लगाए जाते हैं। इनमें विभिन्न रंगों का उपयोग किया जाता है और इन्हें आमतौर पर नीले नीचे करवट लिए जाते हैं।

ग्रे स्केल टैटू - ये टैटू केवल काले और सफेद रंगों का उपयोग करते हैं बिना किसी अन्य रंग के। इन टैटू में चित्र के विभिन्न गहराई और प्रभावों को दिखाने के लिए उलट या धुंधले प्रभाव उत्पन्न किए जाते हैं।

वाटरकलर टैटू - ये टैटू एक पानी के आधार पर बनाए जाते हैं जिसमें रंग को उबाला जाता है और फिर त्वचा के नीचे लगाया जाता है। इस प्रकार के टैटू में रंग का प्रभाव साधारण टैटू की तुलना में कम लंबित रहता है।

ट्राइबल टैटू - ट्राइबल टैटू जातीय समुदायों के विशेष संकेतों और प्रतीकों को दर्शाते हैं। ये टैटू आमतौर पर जंगली या आदिवासी लोगों के द्वारा प्रयोग किए जाते हैं। इनमें घने रंगों का उपयोग होता है और वे संकेतों को अच्छी तरह से दर्शाने के लिए जांघों हाथों और पीठ पर बनाए जाते हैं।

वॉरेटट्स - ये मांग पंख बंधन युद्ध मशालें आदि जैसे विशेष चिह्नों को दर्शाने के लिए बनाए जाते हैं। इन टैटू में आकार और विविधता का उपयोग किया जाता है ताकि वे प्रतिरूप चिह्नों को अच्छी तरह से दर्शा सकें।

टैटू बनाना कैसे सीखें 

ऑनलाइन कुछ शोध करें और अपने पास एक टैटू स्टूडियो खोजें जिसमें एक कलाकार हो जिससे आप सीखना चाहते हैं। उस दुकान पर जाओ और उस कलाकार को काम करवाने के लिए भुगतान करो। उसे काम करते देखो। यदि उसके टैटू के बाद भी आप एक कलाकार के रूप में उसका सम्मान करते हैं और सोचते हैं कि आप उससे सीखना चाहते हैं तो उस प्रक्रिया को दोहराएं। सीखने की इच्छा का उल्लेख करें। देखिए वह क्या कहते हैं।

 एक नहीं की अपेक्षा करें। उसे दिखाने के लिए वापस आएं कि आपका टैटू कैसे ठीक हो रहा है फिर से सीखने का जिक्र करें। अपने पसंद के टैटू के बारे में बात करें। आपके लिए अब तक की सबसे कठिन बिक्री एक प्रशिक्षु के रूप में खुद को बेचना है। पूछें कि आप दुकान के आसपास क्या कर सकते हैं अगर कुछ भी हो। अपने स्वागत से अधिक न रुकें लेकिन लगातार बने रहें। अपने कला पोर्टफोलियो द्वारा लाओ। समालोचना के लिए पूछें लेकिन कोई भी प्राप्त करने की अपेक्षा न करें। 

अगर वह कहता है कि यह बेकार है तो क्यों पूछें। मुद्दों को ठीक करें और वापस लौटें। आवश्यकतानुसार दोहराएं। अनिच्छुक हां प्राप्त करने से पहले आपको बहुत सारे नहीं की उम्मीद करनी चाहिए। कई टैटू बनाने वाले आपसे आपकी शिक्षुता के लिए शुल्क लेंगे और वास्तव में पेशेवर लोगों के पास एक अनुबंध भी तैयार हो सकता है। अप्रेंटिसशिप के दौरान आपको भुगतान नहीं किया जाएगा लेकिन आय के लिए आपको दूसरी नौकरी की अनुमति दी जानी चाहिए। आपका सारा खाली समय अब आपका नहीं रहेगा। थोड़ी समय के लिए अपने दोस्तों भूल जाए। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ