यह आपके जीवन को बदल देगा -->

Breaking news

6/recent/ticker-posts

यह आपके जीवन को बदल देगा

एक छोटे से गांव में गरीब परिवार रहता था। उस परिवार में केवल तीन सदस्य थे। एक लड़की उसकी माँ और उसका पिता उनके पास कमाई का कोई साधन नहीं था। और वो सब बहुत दुखी थे। लड़की की माँ अपनी लड़की से बहुत परेशान थी। वो उसे आलसी समझती थी। 

एक दिन लड़की की माँ ने लड़की से कहा कुछ काम करके पैसे कमाओ उसी समय लड़की काम की तलाश में निकल पड़ी। चलते चलते रास्ते में उसे एक पुराना वृक्ष मिला उस वृक्ष ने उससे पूछा बच्ची कहाँ जा रही हो लड़की ने बोली में काम की तलास में जा रही हूँ। 

मुझे पैसे चाहिए में काम की तलाश में जा रही हूँ। वृक्ष ने कहा ठीक है क्या मेरी पुरानी डंडी तोड़कर मेरी सफाई कर सकती हो तुम मेरी सहायता कर सकती हो लड़की ने बोला ठीक है। लड़की ने उस वृक्ष की सभी पुरानी डंडी तोड़कर उस वृक्ष की सफाई कर दी। और फिर वह अपने काम की तलाश में आगें बढ़ने लगी। आगे रास्ते में उसे एक शमशान घाट मिला उसमे किसी की समाधि बानी हुई थी। 

वह शमाधि बहुत ही गन्दी थी उस शमाधि ने उस लड़की से पूछा बच्ची कहाँ जा रही हो उसने कहा में काम की तलाश में जा रही हूँ। क्या तुम मेरी सहायता मुझे साफ करने में कर सकती हो लड़की ने कहा ठीक है। उसने उसे साफ कर दिया फिर वह अपने काम की तलाश में निकल पड़ी। 

चलते चलते उसे एक पुराना कुआँ मिला उस कुआँ ने उससे फिर वही प्रश्न किया क्या तुम मुझे साफ कर सकती हो क्योकि उस कुए का पानी बहुत ही गन्दा था उस लड़की ने उस कुए का गन्दा पानी निकल दिया और अपने काम पर निकल पड़ी। एक गन्दा कीचड़ से भरा हुआ एक कुत्ता मिला। और वह उससे बोला क्या तुम मिरि सहायता कर सकती हो उस लड़की ने उसे भी साफ़ कर दिया। उसके बाद वह लड़की एक परी के महल जा पहुंची। 

परी ने उससे पूछा आपको क्या चाहिए लड़की ने कहा मुझे काम चाहिए। परी ने उसे साफ सफाई का काम दे दिया। लड़की अपना काम बड़ी ही लगन से करती थी। और परी भी उसके काम से बहुत ही खुश थी। काफी दिनों के बाद उस लड़की ने सोचा अब मैने काफी कमा लिया और मुझे अपने घर जाना चाहिए। फिर उसने परी से कहा परी ने उसे कहा तुम्हे कितना पैसा चाहिए।

 चलो मेरे साथ और फिर उसने उस लड़की को एक कमरे में ले गई जहाँ पर बहुत से हीरे  मोती रखे हुए थे और उससे परी बोली जितना चाहें ले लो लेकिन लड़की ने उतने ही लिए  काम किया था। उसके बाद वह उसी रास्ते से होकर अपने घर जा रही थी। वृक्ष बोला बच्ची मेरी हरी भरी छाया में थोड़ा आराम कर लो  चले जाना। 

लड़की ने कुछ समय वहाँ किया और घर की ओर चल पड़ी। उसके बाद उसे कुआ मिला और कुए ने उसको अपने पानी पिने  प्रार्थना की और उसने पानी पिया। फिर चल पड़ी उसके बाद शमशानघाट मिला उस पर बहुत से पकवान रखे हुए थे उसने उसे खाया और अपने घर पहुँच गई। उसका पिता बहुत ही खुश हुआ लेकिन उसकी माँ खुश नहीं थी बोली यह तो मेरे वाय हाथ का खेल है में इससे ज्यादा कमा सकती हूँ। 

और फि लड़की की माँ काम की तलाश में निकल पड़ी। रास्ते में उसे एक वही पुराना पेड़ मिला उस पेड़ ने उससे कहा क्या तुम मेरी सहायता कर सकती हो। माँ ने कहा में क्यों तुम्हारी सहायता करू मेरे पास इतना  समय नहीं है। में तो काम की तलाश में जा रही हूँ। और चल पड़ी चलते चलते आगे उसे एक गन्दा कुत्ता मिला कुत्ता बोला क्या तुम मेरी सहायता कर सकती हो नहीं में तुम्हारी सहायता नहीं कर सकती  पर जाना है। 

उसके बाद एक कुआ मिला उसने भी उससे सहायता मांगी लेकिन उसने उसको भो इंकार कर दिया। उसके बाद वह परी के महल जा पहुंची। परी ने उससे सारे घर की सफाई का काम दे दिया लेकिन उस घर मे एक ऐसा कमरा था जो उसे सफाई के लिए मना कर दिया था। वह बड़े ही काम करती रही लेकिन एक दिन उसके मन में आया की ऐसा उस कमरे में क्या है एक बार देख तो लो। 

 उसने उस कमरे को  खोला तो उस कमरे में मधुमखी थी और सारी मधुमखी उस पर चिपक गई और उसे काट खाया। उसने सोर करना सुरु कर दिया परी आयी और उससे कहा मैंने तो पहले ही मना किया था फिर तुम उस कमरे में क्या  करने  गयी। और उसके बाद वह वहां से घर के लिए चल पड़ी। वह बहुत ही थकी ,प्यासी और भूखी थी। और फिर वह उस पेड़ के पास पहुंची उस पेड़ पर बहुत ही फल लगे हुए थे। फलो को देखकर उसने उन्हें खाना चाहा लेकिन वृक्ष बोला नहीं में तुम्हरी सहायता क्यों करू जब तुमने मेरी सहायता नहीं की और कहा चलो यहाँ से दूर जाओ। 

और फिर वह दुखी होकर घर की ओर चल पड़ी रस्ते में उसे शमशान घाट मिला उस पर बहुत से स्वादिष्ट पकवान रखे हुए थे। उन्हें देखकर उसकी भूख और ज्यादा हो गयी और वह उन पकवान को उठाने लगी तभी शमशान घाट बोला हूँ में क्यों तुझे ये दू  मेरी सहायता की चल यहाँ से चली जा। उसके बाद वह कुए के पास पहुंची कुए ने भी उसे पानी पिलाने  कर दिया 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ