क्यों जरुरी है CCTV कैमरा ? यह कैसे काम करता in Hindi -->

Breaking news

6/recent/ticker-posts

क्यों जरुरी है CCTV कैमरा ? यह कैसे काम करता in Hindi


आपको जानकर बहुत ही ख़ुशी होगी कि जो जानकारी में आपको आज देने जा रहा हूँ वो बहुत ही उपयोगी होने जा रही है आपके जीवन और आने वाली पीढ़ी के लिए। क्योंकि हम अपने दिन प्रतिदिन के काम काज में इतने व्यस्त रहते है कि हम सब कुछ भूल जाते है। अपने घर परिवार और अपने आप को भी ये में नहीं दुनिया के बड़े बड़े जानकार बताते है। लेकिन इसमें दुखी होने की कोई जरुरत नहीं है क्योकि जैसे - जैसे पूरी दुनिया में दूरसंचार का एक प्रकार का माहौल चल रहा है। उससे हमें बहुत ही आराम मिलता है। इसलिए में आपको ऐसे एक प्रोजेक्ट की जानकारी आप को शेयर करने जा रहा हूँ जो आपके जीवन में चार चाँद लगा देगा। 

CCTV कैमरा की सम्पूर्ण जानकारी 

कभी - कभी हमें अपने आपको अपने घर और परिवार से दूर जाना पड़ता है तो हम बहुत ही अपने आप को दुखी महसूस करते है। क्योकि हमे अपने परिवार की चिता होती है इसी चिंता से निजात पाने के लिए आज में एक ऐसे  दूरसंचार डिवाइस के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ जो आपके और आपके परिवार के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा। वैसे तो गूगल ने हमें अपने जीवन में में बहुत कुछ दिया है क्योंकि गूगल ही एक ऐसा प्लेटफार्म है जो हम सभी को एक दूसरे से जोड़कर रखा हुआ है। 

हमे जो जानकारी नहीं होती है हम उस जानकारी को तुरन्त गूगल पर सर्च कर लेते है और हमें उससे रिलेटिव जानकारी मिल जाती है। इस प्रकार से हमें किसे से भी पूछने की जरुरत नहीं होती है। गूगल पर हमें अटूट भरोसा है और होना भी चाहिए क्योंकि गूगल ने ही हमें सुगम और बुद्धिता से परिपूर्ण किया है। आप इस बात को मानते है या नहीं लेकिन मेरा मानना तो सही है। लेकिन आपके मन में बहुत से प्रश्न पैदा हो रहे होंगे की ऐसी कौन सी वस्तु है तो वो है Closed Circuit Television (CCTV) इसे सिक्योरिटी कैमरा कहते है। 

आप इसके बारे में जरूर जानते है लेकिन आपको जो जानकारी में देने जा रहा हूँ वो नहीं जानते होंगे। क्योंकि पूरी दुनिया में भिन्न -भिन्न प्रकार के और भिन्न -भिन्न स्थानों के लिए विभिन्न प्रकार के CCTV का उपयोग किया जाता है। हमें ऐसी डिवाइस की जरूत होती है जो हमारे लिए सस्ती हो लाभदायक हो और इस स्थान पर हम है उसके लिए उपयोगी भी हो और उसकी आयु भी अधिक होनी चाहिए एवं रखरखाव भी काम हो तो फिर इससे अच्छा क्या हो सकता है। इसलिए इस डिवाइस के बारे में कुछ प्रश्न जो आपके दिमाक में भी आते होंगे और उनके उत्तर भी में आपको सही प्रकार से उपलब्ध कराये जायगें। जैसे 

क्यों जरुरी है CCTV कैमरा 

CCTV कैमरे की प्रक्रिया क्या है 

क्या बिना बिजली के CCTV चल सकता है 

क्या बिना बजली के CCTV की रिकॉर्डिंग हो सकती है 

कैसे पता करे के CCTV कैमरा कहा लगा है 

कितने प्रकार के CCTV कैमरे होते है 

CCTV कैमरा मोबाइल से कनेक्ट हो सकता है 

क्या उपयोग है CCTV कैमरा का 

में CCTV कैमरा कैसे स्थापित करू 

सबसे सस्ता CCTV कैमरा कौन सा है 

ऐसे अनेको प्रश्न आपके हमारे Mind आते होंगे 

 CCTV कैमरा खरीदने से पहले आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान

 में रखना बहुत ही आवश्यक है। 

सबसे पहले आपको उस कैमरे में यह देखना है की वो गूगल सपोर्ट है या नहीं क्योंकि सुरक्षा के लिए हमारे कैमरे को गूगल सपोर्ट होना बहुत ही जरुरी है। इससे आपको बैकअप मिलने की बहुत आशा रहती है आपने देखा होगा कि मोबाइल में अगर हमरी कोई जरुरी फोटो हमसे अनजाने में डिलीट हो जाती है तो हम बैकअप ले कर उसे दुबारा देख  लेते है इसी प्रकार से आपको cctv कैमरा खरीदने से पहले यह जरूर पता कर लेना चाहिए। 

cctv कैमरा Wi-Fi ,Smart suport भी होना चाहिए। आपको यह भी देखना है कि हमारा कैमरा स्मार्ट और WiFi सपोर्ट होना कितना जरुरी है यदि कैमरा में ये विशेषता है तो हम कही से भी लाइव देख सकते है हम कही पर भी और हमारा कैमरा कही दूसरे स्थान पर है तो हम इन विशषताओं का इस्तेमाल आसानी से कर सकते है। इसमें आपके मोबाइल पर अलर्ट की भी सुविधा होनी चाहिए। जिससे आप के पास के पास अलर्ट आ जाए और आप देख सके। 

इसमें एक क्लाउड रिकॉर्ड की भी सुविधा होनी चाहिए जो सर्वर में डायरेक्ट रिकॉर्ड हो जाती है। और इस प्रकार से आपको सभी प्रकार की हलचल की खबर मिल जाती है। लेकिन यह आपको महंगा पड़ सकता है क्योकि क्लाउड खरीदना पड़ता है। यह आपके अत्याधुनिक विकल्प हो सकता है। यही कारण है कि ब्रांड कम्पनियां दो प्रकार से अपनी डिवाइस में दो प्रकार की सेवा प्रदान करती है। 

इनमे कुछ कैमरे ऐसे भी होते है जिनमे मेमोरी स्लॉट होते है इनमे मेमोरी कार्ड डाल कर रकोर्डिंग कर सकते है इस प्रकार के कैमरों में DVR (Digital Video Recoder ) की आवश्यकता नहीं होती है। 

कुछ कैमरे जानवर इन्सान और कार जैसी वस्तु कि भी पहचान आसानी से कर लेते है वो सब उस कैमरे के सेंसर पर निर्भर करता है कि उस कैमरे का सेंसर इसके लिए कितना उपयोगी है। 

नाईट विज़न कैमरा आम तौर पर हमने अक्सर देखा है कि चोरी डकैती रात हो ही होती है इसलिए नाईट विज़न कैमरा रात को भी सही picture show करता है इसलिए हमें इस विशेषता को भी देखना चाहिए। 

इसमें ऑडियो रिकॉर्डिंग की भी विशेषता होती है। अधिकतर कैमरों में सब कुछ रिकॉर्डिंग पर निर्भर करता है इसलिए हमेशा कैमरे की रिकॉडिंग चेक करते रहना चाहिए 

यह भी होना चाहिए की आपका कैमरा कितनी दुरी तक देख सकता है और ये सब उसके कोण पर निर्भर करता है। 

इसके लिए ३६० डिग्री कैमरा उपयोगी सिद्ध होता है और 1080P फूल HD है घर और कार्यालय की असमान्य गतिविधयों पर पूरी निगरानी रखने में मदत करता है। 

 CCTV कैमरे कितने प्रकार के होते है 

  1. गुंबद कैमरे 
  2. बुलेट कैमरे 
  3. Day /Night कैमरे 
  4. Hidden कैमरे 
  5. PTZ कैमरे (पैन टिल्ट ज़ूम कैमरे )
  6. Thermal कैमरे 
  7. Wireless कैमरे 

गुंबद कैमरे - इस प्रकार के कैमरे को इंडोर उसे के लिए लिया गया है क्योकि इसके नाम से ही हमें पता चलता है कि यह गुंबद के आकर का होता है। 

बुलेट कैमरे - ये कैमरे आकर में लिपस्टिक की तरह दिखाई देते है और इनको बेलनाकार भी कहते है। इस प्रकार के कैमरे आउटडोर में लगाए जाते है। 

Day/Night कैमरे - इस प्रकार के कैमरे को दिन और रात के हिसाब से तैयार किया जाता इस प्रकार के कैमरे रात और दिन को सामान प्रकार की रिकॉर्डिंग करते है इसमें कोई परिवर्तन नहीं आता है। 

Hidden कैमरे - यह कैमरे बहुत छोटे होते है इन्हें किसी ऐसे स्थान पर लगाया जाता है जिसका गिने चुने व्यक्तियों को ही पता होता है इस कैमरे का उपयोग जासूसी करने के लिए किया जाता है। 

PTZ कैमरे - इसे ज़ूम कैमरा भी कहते है और यह 360 डिग्री के एंगल पर काम करता इसके द्वारा ऊपर निचे दाये बाए कही पर भी देखा जा सकता है 

Thermal कमरे - इस कैमरे का उसे अग्निशमन में किया जाता है। जहाँ पर आग और धुआँ होता है इस कैमरे का उपयोग किया जाता क्योकि यह एक प्रकार की इमेज बनाता है। 

Wireless कैमरे - यह कैमरे बिना वायर के काम करता है इसमें किसी प्रकार के वायर की आवश्यकता नहीं होती है अर्थात wifi के थ्रो काम करता है। 

 CCTV कैमरे के लिए किन -किन घटकों की आवश्यकता होती है ?

DVR , NVR
Storage device hard disk
display unit ,TV , LCD, monitor
DC connectors
static IP

 CCTV कैमरे की रिकॉर्डिंग को Delete करना 

यदि आप सीसीटीवी वीडियो फुटेज को हटाना चाहते हैं तो पहली आवश्यकता यह जानना है कि यह कैसे पता लगाया जाए कि फुटेज कहां स्टोर हुई है। अगर फुटेज आईफोन पर रिकॉर्ड हो जाता है तो हमें पहले इसकी सेटिंग्स को देखना चाहिए। होम बटन को दो बार दबाकर हम सेटिंग मेन्यू तक पहुंच सकते हैं। सेटिंग और फिर सामान्य पर क्लिक करें। इस टैब पर, तब तक नीचे स्क्रॉल करें जब तक आपको गोपनीयता अनुभाग न मिल जाए। प्राइवेसी के तहत आपको डेटा मिटाएं का विकल्प मिलेगा। इस पर टैप करें। फुटेज को मिटाने में कुछ समय लगेगा।

Android उपकरणों पर, आपको ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स आइकन पर टैप करना होगा। अगला, अधिक पर क्लिक करें और फिर सेटिंग चुनें। एप्लिकेशन और सूचनाएं विकल्प चुनें और तब तक नीचे स्क्रॉल करें जब तक आप गोपनीयता और सिस्टम नामक अनुभागों तक नहीं पहुंच जाते। सिस्टम में, आपको ऐप अनुमतियों को प्रबंधित करने की सेटिंग मिलेगी। नीचे स्क्रॉल करें जब तक आपको एप्लिकेशन अनुमति जानकारी हटाएं शीर्षक वाला विकल्प न मिल जाए। इस पर टैप करें।

विभिन्न कार्यक्रमों का उपयोग करके कंप्यूटर से सीसीटीवी फुटेज को मिटाना संभव है। स्वच्छ निगरानी प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए यहां कदम उठाए गए हैं।

चरण 1: क्लीनर खोलें और टूल पर क्लिक करें।

चरण 2: उन्नत टैब पर जाएं और स्टोरेज के तहत विकल्प खोलें।

चरण 3: रीसायकल बिन चिह्नित बॉक्स को चेक करें। अब आप जो कुछ भी पीछे रह गया था उसे हटा सकते हैं।

चरण 4: स्कैन पर क्लिक करें।

चरण 5: स्क्रीन पर सब कुछ चुनने के लिए Ctrl + A दबाएं। फिर इसे हटाने के लिए डिलीट दबाएं।

 CCTV कैमरे कहाँ - कहाँ लगाना जरुरी है 

CCTV कैमरे लगाने का मकसद गलत गतिविधियों की निगरानी के लिए यूज़ किया जाता है लेकिन कुछ ऐसे भी स्थान होते है जहाँ ऐसे लगाना और भी लाभदायक होता है जैसे -

हॉस्पिटल 
पुलिस स्टेशन 
स्कूल ,कॉलेज 
स्टेडियम 
कोर्ट 
रेलवे स्टेशन 
एयरपोर्ट 
कारागार 
पब्लिक ट्रांसपोर्ट 

हेलो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से CCTV कैमरे की पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी यदि यह आर्टिकल अच्छा लगे तो प्लीज कमेंट करके बताए। 

साथ ही अपने सभी दोस्तों को शेयर करें प्लीज कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर कमेंट करें यदि अच्छा नहीं लगा तो कमेंट करके मुझे बताए क्योकि आपके कमेंट से मुझे बहुत मोटिवेशन मिलेगा। धन्यबाद 



















एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ