स्मार्टवॉच क्या है ? इसके प्रकार, विशेषताएं और निर्माता कंपनी -->

Breaking news

6/recent/ticker-posts

स्मार्टवॉच क्या है ? इसके प्रकार, विशेषताएं और निर्माता कंपनी

स्मार्टवॉच क्या है ? 

आज हर एक व्यक्ति को आराम के साथ - साथ एक ऐसी छोटी टिकाऊ और नए संचार से भरपूर वस्तु की आवश्यकता होती है क्यों न हो जब हमें देख रहें है की दुनिया में ऐसी टेक्नोलॉजी हर दिन आती रहती है। जिनमें से एक है स्मार्ट घड़ी आपको तो इसके नाम से ही पता चल ही गया है की यह पहने योग्य उपकरण के साथ इसमें और भी अधिक सुविधा होती है यह हमारे मोबाइल से कनेक्ट होती है है और हमें बार - बार अपने पॉकेट से मोबाइल को निकले की जरुरत नहीं होती है क्योंकि सभी सुविधा स्मार्ट घड़ी में होती है। इसके अतरिक्त इसमें हमारे शरीर में होने वाली हरचल को भी हमे बताती है। और आपको एक नया अंदाज देती है। 

Smartwatch कितने प्रकार की होती है ?

 फिटनेस के अनुकूल स्मार्टवॉच 

 स्मार्टवॉच व्यायाम और स्वास्थ्य से संबंधित होती हैं और जीमेल व्हाट्सएप और अन्य अनुप्रयोगों से अलग होती हैं। इन स्मार्टवॉच में दिल की गति कदमों की गिनती और दौड़ने जैसे विभिन्न गतिविधियों को मापने वाले सेंसर होते हैं।

 विशेषताएं 

दिनचर्या ट्रैकर - फिटनेस उन्मुख स्मार्टवॉच दिनचर्या ट्रैकर के रूप में काम करता है  जो उपयोगकर्ताओं को दिन भर की गतिविधियों को ट्रैक करने में मदद करता है।

हृदय दर और ओक्सीजन स्तर के मॉनिटर - ये स्मार्टवॉच हृदय दर और ओक्सीजन स्तर को मॉनिटर करते हुए उपयोगकर्ताओं को उनकी सेहत की जानकारी प्रदान करते हैं।

स्पोर्ट्स मोड  - फिटनेस-उन्मुख स्मार्टवॉच स्पोर्ट्स मोड का समर्थन करता है जो विभिन्न खेलों के लिए विशेष फिटनेस ट्रैकिंग फंक्शन उपलब्ध कराता है।

निर्माता कंपनी 

एप्पल - एप्पल वॉच सीरीज 6 और सीरीज 7 फिटनेस एंथॉसियस उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत ही उपयोगी हैं। ये उपयोगकर्ताओं के व्यायाम का ट्रैकिंग करते हैं। फिटनेस सम्बंधित सुझाव देते हैं और आपके स्वास्थ्य पर नजर रखते हैं।

फिटबिट- फिटबिट ने अपने उत्पादों में फिटनेस के लिए खास सुविधाएं शामिल की हैं। इनकी वॉचेज और बैंड्स व्यायाम एक्टिविटी नींद और दैनिक गतिविधियों का ट्रैक करते हैं और फिटनेस लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सुझाव देते हैं।

सैमसंग - सैमसंग गैलेक्सी वॉच सीरीज में फिटनेस फीचर्स के साथ - साथ दैनिक गतिविधियों स्वास्थ्य ट्रैकिंग और दिल की गति को मापने जैसे फीचर्स भी होते हैं।

गूगल -  गूगल ने वहट्सएप समेत कई अन्य एप्स के साथ-साथ फिटनेस फीचर्स के साथ वनप्लस नामक वॉच लॉन्च की है। 

 फैशन के अनुकूल स्मार्टवॉच 

ये स्मार्टवॉच अपने विशेष डिजाइन और फैशन फोकस के कारण लोगों के बीच लोकप्रिय होती हैं। ये स्मार्टवॉच उच्च गुणवत्ता वाले लुक्स के साथ आते हैं और आमतौर पर स्क्रीन और सेंसर में कम विशेषताएं होती हैं।

विशेषताएं 

फैशन के अनुकूल स्मार्टवॉच के लिए विशेषताएं में सम्मिलित होती हैं सोने या चांदी के बेज  स्लीक डिजाइन अल्ट्रा-थिन बॉडी स्मार्ट अलर्ट्स स्क्रीन डिस्प्ले और बटन कंट्रोल्स। इन विशेषताओं के साथ फैशन के अनुकूल स्मार्टवॉच कुछ निम्नलिखित फीचर भी शामिल कर सकती हैं -

ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग
हृदय दर मॉनिटरिंग
स्वास्थ्य और फिटनेस ट्रैकिंग
शराब पीने की गतिविधि ट्रैकिंग
शख्सीयकृत फेस और डायल ऑप्शन्स
निर्देश और नेविगेशन के लिए जीपीएस
स्मार्टफोन संचार फीचर्स, जैसे कि अलर्ट्स और कॉल

निर्माता कंपनी 

फैशन के अनुकूल स्मार्टवॉच कंपनियां कुछ निम्नलिखित हैं।

Apple - एप्पल वॉच सीरीज वन दो तीन चार और पांच एप्पल के स्मार्टवॉच हैं। इन स्मार्टवॉचों में कई अद्भुत फ़ीचर्स हैं जैसे कि उच्च-रिज़ोल्यूशन डिस्प्ले स्लीप ट्रैकिंग दिन भर का बैटरी लाइफ, स्वास्थ्य मॉनिटरिंग टूल्स, इत्यादि।

Fossil - फॉसिल एक और लोकप्रिय फैशन स्मार्टवॉच कंपनी है जो उन स्मार्टवॉचों की विकसित करती है जो फैशन और फ़ंक्शनलिटी के लिए जानी जाती हैं। ये स्मार्टवॉचेस डिज़ाइन और फ़ंक्शन दोनों में बेहतर हैं।

Samsung - सैमसंग ने भी कुछ अद्भुत स्मार्टवॉचेस बनाये हैं जो फैशन के साथ-साथ फ़ंक्शनलिटी को भी ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किए गए हैं।

Fitbit - फिटबिट भी एक प्रसिद्ध स्मार्टवॉच कंपनी है जो अपनी उन्नत फ़ीचर्स के साथ फैशन और स्टाइल को संगठित करती है।

Standalone Smartwatches  

स्टैंडअलोन स्मार्टवॉच उन स्मार्टवॉच को कहते हैं जो स्वतंत्रता से काम कर सकते हैं बिना किसी अन्य डिवाइस के जैसे कि मोबाइल फोन या टैबलेट के साथ जुड़े हुए होते हैं। इन स्मार्टवॉच में एक स्वतंत्र सिम कार्ड होता है जिससे वे स्वतंत्रता से इंटरनेट कनेक्टिविटी और कॉलिंग सुविधा प्रदान कर सकते हैं। इन स्मार्टवॉच में जीपीएस फिटनेस ट्रैकिंग हार्ट रेट मॉनिटरिंग जैसी फीचर भी होते हैं।

कुछ प्रसिद्ध स्टैंडअलोन स्मार्टवॉच के नाम हैं -

Apple Watch Series 7
Samsung Galaxy Watch4
Fitbit Versa 3
Amazfit GTR 2
Mobvoi TicWatch Pro 3
Fossil Gen 5 LTE
Huawei Watch GT 2 Pro
इनमें से कुछ स्मार्टवॉच ने एक्स्ट्रा फीचर जोड़े हैं जैसे फेस आनलॉक स्ट्रेस मॉनिटरिंग और इलेक्ट्रोकार्डियोग्राफी (ECG) जैसी सुविधाएं।

 Hybrid Smartwatches 

ये स्मार्टवॉच अनुप्रयोगों और सेंसरों के साथ एक अनुकूल घड़ी होती है इन घड़ियों में कई सेंसर्स होते हैं जो आपकी सेहत को मापते हैं जैसे रक्तचाप, निश्वास दर और ध्यान आदि।

हाइब्रिड स्मार्टवॉच एक ऐसा स्मार्टवॉच होता है जो दिखता है जैसे एक पारंपरिक घड़ी होती है, लेकिन उसमें कुछ एक्सट्रा फीचर्स होते हैं जो एक स्मार्टवॉच में होते हैं। यह एक बेहतरीन विकल्प होता है जो उन लोगों के लिए

 अनुकूल होता है जो स्मार्टवॉच के डिज़ाइन को पसंद नहीं करते हैं लेकिन स्मार्टवॉच की कुछ फीचर्स का आनंद लेना चाहते हैं। कुछ विशेषताएं हैं जो हाइब्रिड स्मार्टवॉच को एक स्मार्टवॉच से अलग बनाती हैं

विस्तृत बैटरी लाइफ - हाइब्रिड स्मार्टवॉच में बैटरी लाइफ एक बड़ी विशेषता होती है। इसका मतलब यह है कि आपको अपने घड़ी को दो या तीन महीनों के लिए चार्ज करने की जरूरत नहीं होगी।

अनुकूल फ़िटनेस ट्रैकिंग - हाइब्रिड स्मार्टवॉच में एक फिटनेस ट्रैकर शामिल होता है जो आपके व्यायाम के रिकॉर्ड बनाता है। यह आपकी गति कदम दौड़ने की दूरी दौड़ का समय

हाइब्रिड स्मार्टवॉच कंपनियों की कई श्रृंखलाएं हैं। कुछ उल्लेखनीय कंपनियों में से कुछ हैं

फोसिल
माइक्रोसॉफ्ट
गारमिन
सेम्संग
मोटोरोला
हुआवे
अमेज़न
एप्पल

कुछ और विकल्प उपलब्ध हैं जो आपके अनुकूल और सबसे सस्ती 

Fire-Boltt Ninja Smartwatch
boAt Wave Call Smart Watch
CrossBeats Ignite Smartwatch
Noise Pulse Go Buzz Smart Watch 
PLATEFORCE Smart Watch
MAGBOT Q9 Smart Watch
REESO M1 Smart Watch
OLICOM Smart Watch
HOBBACHI Smart Watch
TEMPT Spark Smart Watch
MARVIK Smart Watch 
PTron Force Smart watch
OLAID Smart Watch
WELROCK Smart Watch

एक अच्छी स्मार्टवॉच खरीदते समय कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

संगतता - अपने स्मार्टफोन या टैबलेट से संगत होना एक महत्वपूर्ण सम्मिलित विशेषता है। निश्चित करें कि आपकी नई स्मार्टवॉच आपके संगत उपकरणों से संगत है।

बैटरी लाइफ - बैटरी लाइफ अधिकतम चलने की अवधि है जो एक महत्वपूर्ण विशेषता है। अधिकतम बैटरी लाइफ की आवश्यकता आपके उपयोग के आधार पर निर्धारित होती है।

फीचर्स -  स्मार्टवॉच में शामिल फ़ीचर्स भी आपके उपयोग के लिए एक महत्वपूर्ण विशेषता हैं। आपके लिए आवश्यकता के अनुसार अपनी स्मार्टवॉच का चयन करें।

डिजाइन - स्मार्टवॉच का डिजाइन आपके लिए एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता है। आपके शैली और फैशन के साथ संगत होना चाहिए।

कंपनी - आपकी स्मार्टवॉच कंपनी की विश्वसनीयता आपके लिए महत्वपूर्ण है। एक जाने-माने और विश्वसन कंपनी ही एक अच्छी उत्पादक होती है। 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ