बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र
१. निम्नलिखित में से कौन सी विशेषता प्रतिभावान शिक्षार्थी की है ?
Explain:-क्योंकि ऐसे शिक्षार्थी हमेशा चुनौतीपूर्ण व आगे बढ़ाने बाले विषयों में रूचि लेते है
२. एक तीन वर्ष का बच्चा बताता है कि दूध बूथ पर एक मशीन द्वारा दूध का उत्पादन होता है। निमंलिखित में से कौन सा बच्चे की समझ का सबसे अच्छा स्वष्टीकरण प्रदान करता है ?
Explain:- यह बताता है कि बच्चे का जबाब दूध बूथ से दूध खरीदने के उसके अनुभव पर आधारित है।
3. कक्षा में सृजनात्मक और प्रतिभाशाली बच्चों के लिए आवश्यक हस्तक्षेप निर्भर करता है
Explain:- शिक्षा द्वारा अनुकूलित और प्रेरक निर्देशन तरीकों के उपयोग पर निर्भर करता है कक्षा का सकारात्मक प्रोत्साहित करने वाला वातावरण बच्चों की सीखने की क्षमता को बढ़ता है जिससे वे नविन संकल्पनाओं का अधिगम करने का अवसर प्राप्त है।
४. एकाधिक बुद्धिमानी का सिद्धान्त कहता है कि
Explain:- गार्डन के बहु -प्रतिभा सिद्धान्त के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति में सात प्रकार की बुद्धि होती है। किसी में दो या अधिक मुख्य बुद्धि वहीं कुछ व्यक्ति ऐसे होते है ,जिनमें सात प्रतिमाएँ सन्तुलित रूप है।
५. कक्षा में बच्चों को प्रेरित समझा जा सकता है यदि
Explain:- कक्षा के अन्दर छात्रों द्वारा शिक्षकों से विविध विषयों के सन्दर्भ में प्रश्न पूछे जाते है। यदि छात्र नियमित रूप से परेशान पूछते है तो प्रतीत होता है कि शिक्षक छात्रों को नियमित रूप से अधिगम की गुणात्मकता को समृद्ध करने हेतु उन्हें प्रेरित करते है।
६. निम्नलिखित में से कौन -सी कक्षा में पाठय -पुस्तकों की भूमिका का सबसे अच्छा वर्णन करता है ?
Explain:- कक्षा में पाठय - पुस्तकों भूमिका बुद्धि सन्दर्भ में एक उपयुक्त संसाधन के रूप में मानी जाती है जो प्राथमिक कक्षाओं में बच्चों को सुचना प्रदान करने में मुख्य भूमिका निभाते है। प्राथमिक स्तर के बच्चों की पाठय - पुस्तकों में कहानी एवं रंगीन चित्र उन्हें रोचक प्रधान करते है जिससे बच्चें उनसे आकर्षित होकर तीव्र रूप से सीखते है।
७. निम्नलिखित में से कौन -सा शिक्षक की भूमिका का सबसे अच्छा वर्णन करता है ?
Explain:- किसी शिक्षक द्वारा जब अपनी पाठयचर्या में कक्षा के वातावरण को इस अनुकूल बना दिया जाता कि कक्षा के सभी छात्र अपने शिक्षक से प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र हो तो यह बच्चों में सीखने की प्रक्रिया को अधिक सुगम बनाता है। अतः एक शिक्षक की भूमिका तब अधिक महत्व रखती है ,जब उपयुक्त वातावरण में बच्चें संवाद और पूछताछ के माध्यम से सीखते है।
1. ८. अलग - अलग सोच वाले पैटर्न उन बच्चों की पहचान करते है , जो
Explain:- अलग - अलग सोच वाले पैटर्न उन बच्चों की पहचान करते है , जो सृजनात्मक है। यह प्रतिभा ,व्युपत्ति और अभ्यास के सह-सम्बन्धों की परिणति के रूप में व्यवहार किया जाता है।
९. अतिसंवेदनशील बच्चों को सीखने में मदद करने के लिए निम्नलिखित में से कौन - सा तरीका उपयुक्त तरीका है
Explain:- अतिसंवेदनशील बच्चों को सीखने में मदद करने के लिए शिक्षक द्वारा बेचैन होने पर उन्हें अक्सर फटकार लगाकर उन्हें हतोत्साहित कर सकता है। कार्य को छोटे प्रबन्धीय खंडो में तोडना ,अधिगम के वैकल्पिक तरीकों ,उनके दैनिक कार्यक्रम में शारीरिक गतिविधि का समावेश आदि अतिसंवेदनशील बच्चों को सीखने में मदद करते है
१०. निम्नलिखित में से कौन सा सतत व्यापक मूल्यांकन से संबन्धित नहीं है ?
Explain:- भारत में ६ - १४ आयु वर्ग के बच्चों को निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार एक मूल अधिकार है। इसे शिक्षा के अधिकार अधिनियम २००९ के द्वारा अनिवार्य किया गया है इस लिए विकल्प B सही है
११. बच्चों में प्रतिभाशालिता ……… के कारण हो सकती है।
Explain:- बच्चों में प्रतिभाशालिता आनुवंशिकता और वातावरण बीच एक अन्तः क्रिया कारण हो सकता है।
१२. सामाजिक - आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले बच्चों को कक्षा माहौल आवश्यकता है जो
Explain:- सामाजिक - आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले बच्चों कक्षा के माहौल आवश्यकता होती है ,जो उनके सांस्कृतिक और भाषायी ज्ञान को महत्व देता है तथा उनका उपयोग करता है।
१३. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या फ्रेमवर्क २००५ ने अपनी समझ ……… से प्राप्त की है।
Explain:- रचनावाद एक अवलोकन और वैज्ञानिक सिद्धान्त है। जो बताता है की बच्चों की सीखने की प्रक्रिया किस प्रकार होती है। यह स्पष्ट करता है कि लोग वस्तुओं व पर्यावरण का अनुभव करके और अनुभवों पर प्रतिबिम्बित करके दुनिया के सम्बन्ध में अपनी समझ और ज्ञान कैसे बनाते है।
१४. निम्नलिखित में से कौन सा प्रश्न बच्चों को गम्भीर रूप से सोचने के लिए आमंत्रित करता है ?
Explain:- जब अध्यापक द्वारा बच्चों के प्रश्न को विभिन्न तरीके से हल करने को कहा जाता है तो उन्हें वह गम्भीरता से सोचने के लिए आमंत्रित करता है।
१५. निम्नलिखित में से कौन सी पूर्व सक्रियात्मक विचार की एक सीमा नहीं है ?
Explain:- पियाजे ने संज्ञानात्मक विकास को चार अवस्थाओं में विभाजित किया है। जिससे दूसरी अवस्था पूर्व संक्रियात्मक अवस्था है जो २ से ७ वर्ष अवस्था तक होती है। इस अवस्था में बालक स्वकेन्द्रित व स्वार्थी न होकर दूसरों के संपर्क से ज्ञान अर्जित करता है। वह खेल ,अनुसरण ,चित्र निर्माण तथा भाषा के माध्यम से वस्तुओं के सम्बन्ध अपनी जानकारी अधिकाधिक बढाता है। धीरे -धीरे वह प्रतीकों को ग्रहण करता है।
१६. निम्नलिखित में से कौन सा बच्चों में अधिगम में सुधार करने के लिए सबसे अधिक उपयुक्त है ?
Explain:- शिक्षक को वास्तविक जीवन स्थितियों पर बच्चों - दूसरे के साथ बातचीत करने में मदद करनी चाहिए जो बच्चों के अधिगम सुधर करने में सर्वाधिक उपयुक्त होती है। ऐसा करने से बच्चों में परस्पर सहयोग की भावना का विकास होती है।
१७. अनुशासन ,जो अधिगम वातावरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ,किस तरह की मदद करता है ?
Explain:- अनुशासन ,जो अधिगम वातावरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बच्चों को अपनी शिक्षा को विनियमिक और निगरानी करने में मदद करता है। जब छात्र अपना स्वमूल्यांकन करते उससे उन्हें गलतियों और प्रगति को जानने में मदद मिलती है। इससे उन्हें सीखने के सर्वश्रेष्ठ मार्ग मिलते है।
१८. आनुवंशिकता और पर्यावरण की भूमिका के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य है ?
Explain:-
१९. निम्नलिखित में से कौन सा कथन पियाजे के सिद्धांत के अनुसार कहा नहीं जा सकता ?
Explain:- पियाजे स्विट्रजरलैण्ड के रचनावादी मनोवैज्ञानिक थे। उनके द्वारा प्रतिपादित संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत मानव बुद्धि की प्रकृति एवं उनके विकास से सम्बन्धित एक विशद सिद्धान्त है। इस प्रकार पियाजे के संज्ञानात्मक सिद्धान्त को विकासात्मक सिद्धान्त कहा जाता है। इस प्रकार बालक द्वारा ज्ञान अर्जित की प्रक्रिया बच्चे के विकास के अनुसार बदलती रहती है
एक उभयलिंगी व्यक्तित्व
Explain:- एक उभयलिंगी व्यक्तित्व में आमतौर पर माने गए पुरष और स्त्री गुणों का समायोजन होता है।
२१. निकटवर्ती विकास का क्षेत्र सन्दर्भित करता है
Explain:- निकटवर्ती विकास का क्षेत्र उस सन्दर्भ को सन्दर्भित करता है कि जिससे बच्चे सहयोग के सही स्तर साथ कोई कार्य लगभग स्वयं कर सकते है। इस सिद्धान्त को सोवियत मनोवैज्ञानिक लीव वाइगोत्स्की द्वारा विकसित किया गया है।
२२. बच्चे …… को छोड़कर अन्य सभी द्वारा लिंग भूमिकाएँ ग्रहण करते है।
Explain:- बच्चे ट्यूशन को छोड़कर अन्य सभी के द्वारा लिंग भूमिकाएँ ग्रहण करते है।
२३. निम्नलिखित में से कौन - कक्षा समृध्द शिक्षा प्रोत्साहित करती है ?
Explain:- किसी शिक्षक द्वारा जब अपनी पाठ्यचर्या में कक्षा के वातावरण को इस अनुकूल बना दिया जाता है कि कक्षा के सभी छात्र अपने शिक्षक से प्रश्न पूछने के लिए स्वतन्त्र हो ,तो यह बच्चों में सीखने (अधिगम ) की प्रक्रिया को अधिक सुगम बनाता है। अतः एक शिक्षक की भूमिका तब अधिक महत्व रखती है ,जब उपयुक्त वातावरण में बच्चे संवाद और पूछताछ के माध्यम से सीखते है।
२४. प्रगतिशील शिक्षा बारे में निम्नलिखित से कौन -सा कथन बताता है -शिक्षा स्वयं ही जीवन है ?
Explain:- बच्चे के समाजीकरण के लिए स्कूल एक महत्वपूर्ण संस्था है जहाँ बच्चे ने विश्व समाज के विषय में जानकारी प्राप्त करते है। स्कूल जीवन के विभिन्न पहलुओं के विषय में शिक्षा प्रदान करता है।
२५ कोह्लबर्ग के सिद्धान्त के योदान के रूप में निम्नलिखित में से किसे माना जा सकता है ?
Explain:- कोह्लबर्ग का नैतिक विकास सिद्धान्त नैतिक तर्क और कार्रवाई के बीच एक स्पष्ट सम्बन्ध स्थापित करता है। अधिकांश लोग उच्च नैतिकता में विश्वास करते है तथा सोचते है कि क्या सही है और क्या गलत है ? इस प्रकार से अधिकांश कार्य नैतिक तर्क अनुसार करते है
२६. …… के अलावा ,निम्नलिखित कारणों से खेल युवा बच्चों के विकास महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
Explain:- खेल समय बिताने का एक सुखद तरीका है परन्तु अतरिक्त यह युवा बच्चों के विकास में निम्न प्रकार की भूमिका निभाता है बच्चों में प्रतियोगी भावना का विकास होता है बच्चों का शारीरिक विकास होता है टीम वर्क की भावना विकसित होती है
1. २७. शिक्षण से क्या अभिप्राय है ?
Explain:- शिक्षण का सामान्य अर्थ शिक्षा प्रदान करना है जबकि शाब्दिक अर्थ सिखाना या सीख देना है। यह एक सामाजिक प्रक्रिया है जिसमे शिक्षक विद्यार्थियों को नए ज्ञान देकर शिक्षित करता है।
२८. शिक्षा का मूल उदेश्य व्यक्ति के नैतिक एवं बौद्धिक सद्गुणों का आधार बनाता है। कथन किसका है ?
Explain:-
२९. विकास की प्रक्रिया में …… जीवन मूल्यों ,व्यक्तित्व ,व्यवहार इत्यादि के विकास भी शामिल है। १. दृष्टिकोणों २. स्वभाव ३. रुचियों ४. आदतों
Explain:-
३०. आप सभी कक्षा में से कुछ छात्रों को चुनकर छः महीने में उनमे होने वाले विकास एक रिपोर्ट तैयार करना चाहते है ,तो इसके लिए आप निम्न में से क्या चुनेगें ?
Explain:-
३१. मानव का विकास निम्न में से किस पर निर्भर होता है ?
Explain:-
३२. विद्यार्थियों के बेहतर निष्पादन हेतु निम्नांकित में से कौन - सा निरोधक है ?
Explain:- विद्यार्थियों के बेहतर निष्पादन हेतु राजनैतिक उन्मुखता प्रमुख निरोधक है। इसमें बच्चों में सही ज्ञान की समता का विकास नहीं हो पाता है। उनमे मानसिक विकास ,ज्ञान ,शिक्षा ,सामाजिक परिवेश ,गुणवत्तापूर्ण अध्ययन आदि प्रभावी होते है ,जबकि आकस्मिक रणनीतियाँ ,अवबोध स्तर तथा अकादमिक विमर्श शिक्षण अधिगम के तंत्र है ,जो विद्यार्थीयों के बौद्धिक विकास से सम्बन्ध है ,जो की अधिगम को अभिप्रेरित करते है।
३३. विद्यार्थियों की अकादमिक सफलता के लिए निम्नलिखित में से एक कौन न्यूनतम रूप से महत्त्वपूर्ण है ?
Explain:- सही उत्तर है क्योकि अकादमिक सफलता के लिए एक विद्यार्थी के लिए संज्ञानात्मक क्षमता ,भावनात्मक , सामाजिकता जैसे महत्वपूर्ण पहलू महत्वपूर्ण होते है ,जो शिक्षण को प्रभावी बनाते है जबकि विधिक ज्ञानता का प्रभावी सबसे काम प्रभाव अधिगम पर डालता है।
३४. शिक्षण से मेरा अभिप्राय बच्चे और मनुष्य के शरीर मन और आत्मा में विद्यमान सर्वोत्तम गुणों का सर्वागीण विकास करना है। कथन सम्बन्धित है
Explain:-
३५. किस स्तर की शिक्षण व्यवस्था रटने की प्रवृत्ति पर बल देती है ?
Explain:-
३६. स्मृति के शिक्षण में किसको महत्त्व दिया जाता है ?
Explain:-
३७. निम्न में से कौन - से शिक्षण का केन्द्रबिन्दु होते है ?
Explain:-
३८. कक्षा में शिक्षक जब अपने शिक्षार्थी के साथ सम्प्रेषण करता है ,तब सर्वाधिक महत्वपूर्ण तथ्य क्या होता है ?
Explain:-
३९. कक्षा में प्रभावी सम्प्रेषण से सम्बन्धित कौन - सा कथन असत्य है ?
Explain:-
४०. शिक्षक कक्षा में एक सन्देश शब्दों या चित्रों में भेजता है। विद्यार्थी वास्तव में है
Explain:-
1. ४१. स्मृति स्तर पर भूलने की प्रक्रिया काफी सक्रीय होती है ,इसका प्रमुख कारण है ?
Explain:-
४२. शिक्षण वह संस्था है जिसका केन्द्रीय तत्व ज्ञान का संग्रह करना है। कथन किसका है ?
Explain:-
४३. शिक्षण की प्रकृति कैसी होती है ?
Explain:-
४४. शिक्षण की प्रकृति विद्यार्थियों के किन - किन पक्षों को अभिप्रेरित करती है ?
Explain:-
४५. शिक्षण के विविध सूत्र कौन - से है ?
Explain:-
४६. अधिगम का तात्पर्य है ?
Explain:-
४७. अधिगम के प्रमुख घटकों में शामिल है ?
Explain:-
४8. अधिगम जीवनपर्यन्त चलता है। यह कथन किस का है ?
Explain:-
४९ . अधिगम हमेशा किस क्रम का पालन करता है ?
Explain:-
0 टिप्पणियाँ